Tuesday, February 18, 2014

कश्मीर में भारत विरोध का स्वर

शशांक द्विवेदी
पिछले हफ्ते जम्मू -कश्मीर प्रवास के दौरान मैंने कई हिंदू -मुस्लिम युवाओं से विभिन्न मुद्दों पर लंबी  बात की ,उनसे बात करके कई बातें ऐसी आई जो मै पहली बार सुन रहा था .एक मुस्लिम नवयुवक(काफी पढ़ा -लिखा और ३ सरकारी नौकरी छोड़कर अब एक स्कूल का मालिक ) ने बातचीत के दौरान कहा कि कश्मीर के अधिकांश लोग अपना अलग देश चाहते है ,भारत और यहाँ की आर्मी के बारे में उसकी राय काफी खराब थी , भारत को हिंदू बहुल देश मानने की वजह से उसने कहा कि इस्लामिक  आधार पर पाकिस्तान हमारे दिल के ज्यादा नजदीक है..उस युवा ने बिना किसी लागलपेट के मेरे हर सवाल का जवाब बिना कोई झूठ बोले बहुत संजीदगी से  दिया मसलन उसने कहा कि अधिकांश कश्मीरी आर्मी से बेहद नफरत करते है और अलगाववादी आतंकवादियों का समर्थन करते है उन्हें खाना देते है ,पनाह देते है यहाँ तक कि मरने के बाद उनसे सहानुभूति भी जताते है ,अधिकांश कश्मीरी हमेशा पाकिस्तान से लगाव महसूस करते हुए उसे हर जगह जीतते हुए देखना चाहते है ,उसने खुद कहा कि खेल के मैदान में भी हम पाकिस्तान को ही जीतते देखना चाहते है .उस युवा ने अपने दिल की हर बात बहुत ईमानदारी से रखी ,उसने ये नहीं सोचा कि मुझे उसकी बात अच्छी लगेगी या बुरी बल्कि उसने वही कहा जो उसे सच लग रहा था .देश के नेताओं पर उसकी पसंद के बारे में पूछने पर उसने कहा कि अरविंद केजरीवाल उसे बहुत पसंद है .मैंने चौक्तें हुए इसका कारण पुछा तो उसने कहा कि केजरीवाल के प्रधानमंत्री बनते ही हमारा अलग देश बन जाएगा या हम पाकिस्तान में मिल जायेगें क्योंकि उनकी पार्टी के नेता जनमत संग्रह का समर्थन करते है .इस बात पर मैंने उससे कहा कि ऐसा नहीं है केजरीवाल ऐसा नहीं सोचते है और ये संभव नहीं है ,ये कभी नहीं होगा तो उसने कहा कि जरुर होगा !! उसने कहा कि अधिकांश कश्मीरी नरेंद्र मोदी से सख्त नफरत करते है क्योंकि वो हिंदू वादी नेता है ..नवयुवकों से बातचीत के दौरान मुझे जम्मू –कश्मीर में हिंदू –मुस्लिम खाई साफ़ तौर पर नजर आई जम्मू का लगभग हर हिंदू नरेंद्र मोदी के पक्ष में लामबंद दिख वहीं मुस्लिम इसके जबर्दस्त विरोध में दिखे ...

खैर बातचीत के दौरान जिसने जो भी कहा लेकिन सबने हम जैसे टूरिस्ट को भगवान कहा ,सब लोगों ने कहा कि आप लोगों की वजह से ही हम जिंदा है ..लगभग सभी लोगों ने तहेदिल से मेरा स्वागत किया ,अच्छे से बात की ,सम्मान किया ,यात्रा के दौरान खूब मदत की ...लेकिन जम्मू –कश्मीर यात्रा के दौरान की गई बातचीत ने मेरे मन –मष्तिष्क में काफी गहरा असर डाला ,सोचता रहा कि क्यों कश्मीर के लोग आज भी भारत को अपना नहीं पाए ,क्यों आज तक भारत को अपना देश नहीं मान पायें ...

No comments:

Post a Comment