Wednesday, August 7, 2019

बड़े फ़ायदें हैं अजवाइन के

*अजवाइन के हैं बड़े फायदे, करें डाइट में शामिल*
शशांक द्विवेदी
1. पाचन क्रिया दुरुस्त करें अजवाइन: अजवाइन को पाचन क्रिया ठीक करने के लिए बराबर मात्रा में पीस लें। फिर उसमें हींग और सेंधा नमक अपने स्वाद के अनुसार मिलाकर उसका चूर्ण बनाकर किसी बोतल में भर लें। अब एक चम्मच चूर्ण गर्म पानी के साथ लें। पूदीनें के दस ग्राम चूर्ण के साथ दस ग्राम अजवाइन तथा कपूर एक साफ बोतल में भरकर धूप में रख दें। तीनों चीजें गलकर पानी बन जाएंगी। इस मिश्रण की पांच-सात बूंद बताशे के साथ खाने से पेट में मरोड़, पेटदर्द, जी मिचलाने जैसी तकलीफों में लाभ होगा।
2. कब्ज: यदि कब्ज हो तो दस ग्राम अजवाइन, दस ग्राम त्रिफला एंव दस ग्राम सेंधा नमक मिलाएं तथा उसे पीस लें और उसका चूर्ण बना लें। रोज इस चूर्ण को तीन से पांच ग्राम की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ लें। आपको बहुत जल्द ही आराम प्राप्त होगा।
3. खांसी-जुकाम से छुटकारा: सर्दी-जुकाम की वजह से बनने वाले कफ से राहत पाने के लिए एक कप छाछ के साथ एक चम्मच अजवाइन को मिलाकर पिएं। एक चम्मच अजवाइन के दानों को दोनों हाथों से मसल लें तथा इसे थोड़े से गुड़ के साथ मिला लें और टॉफी की तरह चूसें। आपको लाभ मिलेगा। एक मुलायम कपड़े पर थोड़ी सी अजवाइन डालकर पोटली बना लें। इसे तवे पर रखकर गर्म करें तथा इससे चेस्ट की सिकाई करें। राहत मिलेगी।
4. दांत के दर्द से आराम: एक कप पानी में पिसी हुई एक चम्मच अजवाइन और थोड़ा सा नमक डालें तथा उसे उबालें। पानी गुनगुना हो जाए तो उसे मुंह में लेकर कुछ देर के लिए रोंके और फिर कुल्ला करें। दिन में ऐसा तीन बार करें।
5. एसिडिटी से आराम: एसिडिटी की अगर शिकायत हों तो एक गिलास गर्म पानी में एक-एक चम्मच जीरा और अजवाइन मिलाकर उबालें।

No comments:

Post a Comment