Wednesday, July 17, 2019

विटामिन सी से भरपूर है

*मानसून में विटामिन सी से भरपूर ये 5 फूड्स खाएंगे तो नहीं होगें बीमार*
 शशांक द्विवेदी
1. ब्रोकली :- यह ग्रीन सब्‍जी विटामिन सी से भरपूर होती है, लेकिन हम कभी भी इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स पर ध्‍यान नहीं देते और ना ही इसे अपनी डाइट में शामिल करते है। लेकिन अगर आप मानसून में किसी भी तरह के इंफेक्‍शन को दूर रखना चाहते हैं, तो ताजे सलाद को तैयार करने से लेकर सूप को टेस्‍टी बनाने, ब्रोकली बेहद फायदेमंद है।
2. आंवला से आप कई तरह की रेसिपी बना सकते हैं। पारंपरिक 'मुरब्बा' से लेकर उन्हें सुखाने और कैंडी के रूप में सेवन करने तक, आप इसका इस्‍तेमाल मज़े कर सकते हैं। फाइबर से भरपूर होने के अलावा, आंवला को इम्‍यून को मजबूत बनाने के लिए भी जाना जाता है।
3. आप मौसमी इंफेक्‍शन से पीड़ित हैं, तो टमाटर आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है। मामूली सी दिखने वाली कोल्‍ड और फ्लू की समस्‍या लंबे समय तक आपको परेशान करती है। लेकिन इसका समाधान इस फूड में छिपा है। तो अपने डेली डाइट रुटीन में टमाटर को शामिल करें और ऐसा करने से आपका इम्‍यून सिस्‍टम आपको हमेशा के लिए धन्‍यवाद देगा।
4. विटामिन सी के सबसे स्रोतों में से एक पपीता है। इस फल किसी को बहुत पसंद होता है तो कुछ ये बिल्‍कुल भी पसंद नही होता है। यानि इससे आपका लव और हेट का रिश्ता है, लेकिन इसके हेल्‍थ को फायदा पहुंचाने वाले गुण इसे मानसून में जरूरी फल बनाते हैं।
5. इस ऑरेंज कलर के सॉफ्ट फल को बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन यह अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। क्‍या आप जानते हैं कि ड्राई खुबानी न केवल कैलोरी में कम होती है, बल्कि आपकी इम्‍यून सिस्‍टम की भी रक्षा कर सकती है।

No comments:

Post a Comment