Friday, July 19, 2019

स्टीम करने से मिलता है ये फायदा

*बारिश के मौसम में स्टीम करने से मिलते हैं ये 3 बड़े फायदे*
 शशांक द्विवेदी
1. सर्दी जुकाम में फायदा :- बारिश के मौसम पानी के साथ-साथ तेज हवाएं भी चलती हैं। अचानक गरमी के बाद मौसम में तरावट आने से कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग बीमार पड़ जाते हैं। ज्यादातर लोगों को इस मौसम में गले में इंफैक्शन और उसके बाद तेज बुखार और खांसी शुरू हो जाती है। बहुत सारे लोगों को इस मौसम में ठंड लगकर बुखार आता है कई लोगों को कफ जमने की पेरशानी भी होती है।
2. थकान होती है दूर :-  बारिश का मौसम सुहावना तो होता है मगर इस मौसम में लोग लेजी बहुत ज्यादा फील करते हैं। इस मौसम में उमस भी बहुत होती है और इसलिए बहुत जल्द ही थकावट महसूस होने लगती है। इस मौसम में जब उमस वाली गरमी पड़ती है तो ऐसे मौसम में ताजगी का एहसास नहीं होता है। मगर, आप अगर स्टीम करते हैं तो आपको थकावट भी कम होगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे। अगर आप मिंट की पत्तियां डाल कर स्टीम लेते हैं तो आपको ठंडक का एहसास भी होगा।
3.त्वचा के लिए फायदेमंद :- स्टीम त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बारिश के मौसम में नमी ज्यादा होने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं ऐसे में त्वचा को उचित ऑक्सीजन न मिलने पर मुंहासे होने लगते हैं। इतना ही नहीं इस मौसम में त्वचा ऑयली हो जाती है। इससे भी त्वचा में संक्रमण हो जाता है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको इस मौसम में हर 5 दिन बाद स्टीम जरूर लेनी चाहिए। हो सके तो नीम की पत्तियों को पानी में डाल कर स्टीम लें।

No comments:

Post a Comment